चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत : अंकटाड

चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत : अंकटाड

संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास (अंकटाड) ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि चालू वर्ष में भारत की विकास दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि वर्ष 2023 में विकास दर 6.7 प्रतिशत रही है।

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास (अंकटाड) ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि चालू वर्ष में भारत की विकास दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि वर्ष 2023 में विकास दर 6.7 प्रतिशत रही है।

अंकटाड ने आज जारी अपनी रिपोर्ट में कहा कि मजबूत सार्वजनिक निवेश से वर्ष 2023 में भारत में विकास को बल मिला और सेवा क्षेत्र में मजबूत स्थानीय मांग के साथ ही उपभोक्ता सेवाएँ और ठोस बाहरी माँग से भी विकास को गति मिली।

उसने कहा कि वर्ष 2024 में भी इनको जारी रहने की उम्मीद है और इससे विकास को गति मिलेगी। उसने कहा कि बहुराष्ट्रीय कंपनियों के विस्तार की प्रवृत्ति बढ़ रही है। भारत में उनकी विनिर्माण प्रक्रियाएं अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने के प्रयास से भी भारतीयों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

अंकटाड ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के निकट भविष्य में ब्याज दरें स्थिर रखने की उम्मीद है जबकि मजबूत सार्वजनिक निवेश से जनता को नियंत्रित किया उपभोग व्यय की भरपाई होगी। 

Read More Share Market में तेजी का सिलसिला जारी

Post Comment

Comment List

Latest News

सीएम तक संदेश भिजवा दो, भ्रष्टाचार के मामलों की सीबीआई से जांच हो : मीणा सीएम तक संदेश भिजवा दो, भ्रष्टाचार के मामलों की सीबीआई से जांच हो : मीणा
इस मुलाकात के बाद मीणा ने कहा कि मेरा यह संदेश सीएम तक पहुंचा दो, कि जेजेएम और डीओआईटी में...
संयुक्त प्रेस वार्ता में बोले खड़गे- 4 जून को नतीजे चौंकाने वाले होंगे, I.N.D.I.A. गठबंधन की बनेगी सरकार
Freedom Of The City Of London Title से सम्मानित हुयी शबाना आजमी
Madhuri Dixit Birthday : माइक्रोबॉयलोजिस्ट की पढ़ाई बीच में छोड़ चुना फिल्मी करियर, फिल्म तेजाब ने दिलाई इंडस्ट्री में पहचान
शत-प्रतिशत वित्तीय समावेशन एवं डिजिटलिकरण होगा सुनिश्चित 
गाजा में शरणार्थी शिविर पर इजरायल का हवाई हमल में 40 लोगों की मौत, बच्चे भी हताहत
इंग्लिश मीडियम स्कूलों को हिंदी करने के विरोध में कांग्रेस का धरना, भजनलाल सरकार पर साधा निशाना