सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही शुरू होगा नौतपा

सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही शुरू होगा नौतपा

सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा। यह हर साल आता है और इस दौरान 9 दिनों तक सूर्य देव उग्र रूप में रहते हैं।

जयपुर। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा। यह हर साल आता है और इस दौरान 9 दिनों तक सूर्य देव उग्र रूप में रहते हैं। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते, ही पृथ्वी का तापमान बढ़ जाता है और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है। हर साल की तरह इस बार भी नौतपा आने वाला है , इसलिए पहले से ही गर्मी से बचाव के लिए सतर्क रहें।  

कब शुरू होगा नौतपा
सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है , तो ग्रीष्म ऋतु शुरू हो जाती है, जो हर साल 25 मई से 2 जून तक रहती है। इस बार भी सूर्य 25 मई की सुबह 3 बजकर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और 2 जून तक यहीं रहेगा। 2 जून के बाद यह मृगशिरा नक्षत्र में चला जाएगा । सूर्य जितने दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहता है , पृथ्वी भी उतने ही दिनों तक अत्यधिक गर्मी का अनुभव करती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्मी का मौसम 9 दिनों तक रहता है , यानी पृथ्वी पर लोगों को 9 दिनों तक अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ता है।

Post Comment

Comment List

Latest News

Madhavi Raje Scindia Passes Away : 70 साल की उम्र में हुआ निधन Madhavi Raje Scindia Passes Away : 70 साल की उम्र में हुआ निधन
केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी की माताजी राजमाता माधवीराजे सिंधिया का आज बुधवार सुबह निधन हो गया।
सीएम तक संदेश भिजवा दो, भ्रष्टाचार के मामलों की सीबीआई से जांच हो : मीणा
संयुक्त प्रेस वार्ता में बोले खड़गे- 4 जून को नतीजे चौंकाने वाले होंगे, I.N.D.I.A. गठबंधन की बनेगी सरकार
Freedom Of The City Of London Title से सम्मानित हुयी शबाना आजमी
Madhuri Dixit Birthday : माइक्रोबॉयलोजिस्ट की पढ़ाई बीच में छोड़ चुना फिल्मी करियर, फिल्म तेजाब ने दिलाई इंडस्ट्री में पहचान
शत-प्रतिशत वित्तीय समावेशन एवं डिजिटलिकरण होगा सुनिश्चित 
गाजा में शरणार्थी शिविर पर इजरायल का हवाई हमल में 40 लोगों की मौत, बच्चे भी हताहत