एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं

एलन कोचिंग संस्थान ने ही दिलाया था हॉस्टल

एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह,  वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं

अगर पहले पता होता तो हम यहां एडमीशन ही नहीं कराते और आज यह दिन देखने को नहीं मिलता।

कोटा। कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र में रविवार रात  एलन कोचिंग संस्थान  के 19 वर्षीय छात्र सुमित कुमार ने हॉस्टल के कमरे मेंं फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। सोमवार को कोटा पहुंचे सुमित  के दादा व पिता ने कोचिंग संस्थान पर उन्हें गुमराह करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि अगर पहले पता होता तो हम यहां एडमीशन ही नहीं कराते और आज यह दिन देखने को नहीं मिलता तथा पोते के शव को अपने कंधों पर नहीं ले जाना पड़ता। सुमित के शव को देखकर पिता विजय पाल सिंह , दादा रामकुमार पांचाल और चाचा सुरेन्द्र पांचाल बिलख पडे़। मोर्चरी में मौजूद पुलिस व अन्य परिजनों ने उन्हें संभाला और ढांढ़स बधाया। पुलिस ने मामले में निष्पक्ष जांच करने का आश्वासन देते हुए मेडिकल बोर्ड से छात्र के शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है। उधर सुमित के चाचा सुरेंद्र पांचाल ने आरोप लगाया है कि यह पूरी तरह से मर्डर का मामला है।  वे हॉस्टल  जाकर  देखेंगे क्योंकि सुमित की गर्दन पर कट का निशान था,  ऐसा घाव रस्सी से नहीं हो सकता है।  वहीं उसके हाथ भी पूरी तरह से लाल पड़े हुए थे। उन्होंने कहा कि हम इसकी जांच करवाएंगे। 
 

बच्चों को डाला जाता है डिप्रेशन में 
पिता विजयपाल पांचाल का पुत्र के वियोग में रो-रोकर बुरा हाल हो रहा था  उन्हें  परिजन संभाल रहे थे । उन्होंने रुंधे गले से कहा कि कोचिंग संस्थान की लापरवाही है वह बच्चों को डिप्रेशन में डालते हैं पूरी सुविधाएं जो बताते है  वह भी नहीं देते हैं।  इनके द्वारा बताए गए  हॉस्टल में भी सुविधाओं का अभाव है  जिसके कारण  यहां ये हादसे हो रहे हैं। उन्होंने कहा  पंखे लगे होने के बाद बंद कर रखे हैं ,पंखों में हैगिंग डिवाइस भी नहीं लगी थी।  बच्चे के बारे में जानकारी लेने  के लिए रविवार  को बार-बार  फोन करने पर भी कुछ नहीं बताया  और गुमराह किया जाता रहा । 

कोचिंग का होस्टल से कोई संपर्क नहीं  
दादा रामकुमार पांचाल ने बताया कि एलन कोचिंग संस्थान  द्वारा दिलाए गए होस्टल  से भी कोचिंग का कोई संपर्क नहीं रहता है तथा रजिस्टर भी नहीं हैं। होस्टल में बच्चों की सुरक्षा का कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा है।  कभी अग्निजनित घटना  होने पर यहां फायर सेफ्टी यंत्र भी नहीं दिखाई दिए और विंडोे भी सही नहीं हैं कि जिससे बच्चों को निकाला  जा सके। संस्थान द्वारा एडमीशन के दौरान बताई गई सुविधाओं के अनुरुप कोई सुविधा मुहैया नहीं कराई जाती है। मेरे पोते का जब एडमीशन कराया गया था तो कोचिंग संस्थान द्वारा  अनेक अत्याधुनिक सुविधाएं बताई गई तथा एक लाख तीस हजार रुपए फीस वसूल की गई थी और कहा गया था कि अब जिम्मेदारी आपके बच्चें की हमारी है, लेकिन कोई जिम्मेदारी नहीं उठाई गई।

 बच्चे के बारे में कोई सूचना पेरेंटस को नहीं दी जाती 
उन्होंने बताया कि एलन कोचिंग द्वारा दिलाए गए हॉस्टल में ना कोई खाने की सुविधा है, ना पानी, बिजली, कूलर, एसी की सुविधा दी जाती है। इतना ही नहीं कोचिंग सस्थान द्वारा बच्चे की  गतिविधियों से भी  अवगत नहीं कराया जाता और ना पेरेंटस को बताया जाता है। बच्चा किस दिशा में जा रहा है, इस बात की भी कोई जानकारी नहीं दी जाती है। उन्होेंने बताया कि कोचिंग संस्थान में इतनी खामियां हैं जिन्हें गिनाया भी नहीं जा सकता । उन्होंने बताया कि बच्चे का एडमीशन कराने के  तीन-चार महीने बाद पता चला कि कोचिंग के छात्र आत्महत्या जैसे कदम उठा रहे हैं। अगर पहले पता चल जाता तो हम एडमीशन ही नहीं करवाते। मेरा पोता डाक्टर बनने का सपना लेकर आया था  अब उसके शव को लेकर जा रहे हैं। 

Read More एयरपोर्ट पर विमान हाईजैक, यात्रियों में मचा हड़कंप

 फोन का नहीं दिया रेस्पॉन्स , स्टॉफ करता रहा गुमराह 
दादा का आरोप है कि रविवार को सुबह आठ बजे कोचिंग संस्थान तथा हॉस्टल में फोन किया था लेकिन कोई रेस्पॉन्स नहीं दिया। बच्चे को लेकर चिंता सता रही थी तो बार बार मैं फोन करता रहा  उसके पिता ने भी कई बार फोन किए, लेकिन कोई जानकारी नहीं दी। रात को नौ बजे बच्चे के सुसाइड की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि सुमित सुसाइड नहीं कर सकता। उनकी जिला व पुलिस प्रशासन से मामले में निष्पक्ष जांच करने तथा एसआईटी गठित करने की मांग की है। एलन कोचिंग छात्र सुमित कुमार पुत्र विजय पाल एक साल से  कुन्हाड़ी लैंडमार्क स्थित उत्तम रेजीडेंसी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था। 

Read More भाजपा की नीतियों से घबराए हुए है विपक्षी दल, भारत के लोगों को हमारी गांरटी पर भरोसा : मोदी

इनका कहना है
पुलिस उपाधीक्षक द्वितीय राजेश कुमार सोनी ने बताया कि जिला प्रशासन ने भी हॉस्टल के रूम में एंटी हैंगिंग डिवाइस नहीं होने के मामले में जांच पड़ताल कर रिपोर्ट मांगी है। हॉस्टल संचालक के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। इस हॉस्टल में 12 रूम है, लेकिन 10 में एंटी हैंगिंग डिवाइस है, शेष दो रूम में नहीं है। जिन दो रूम में एंटी हैंगिंग डिवाइस नहीं है, उनमें से एक में सुमित भी रह रहा था और दुर्भाग्य से यह हादसा हो गया ।परिजनों की ओर से हत्या का आरोप लगाने पर उन्होंने कहा कि इस मामले की हर पहलू से जांच की जाएगी। बच्चों के इस तरह का कदम उठाने के चलते परिजन एकाएक परेशान हो जाते हैं, हालांकि उनकी मांग के अनुसार जांच की जाएंगी। 

Read More CM Bhajanlal करेंगे भुवनेश्वर का चुनावी दौरा

Post Comment

Comment List

Latest News

घरेलू श्रेणी में बिजली की एक हजार मेगावाट की डिमांड बढ़ी घरेलू श्रेणी में बिजली की एक हजार मेगावाट की डिमांड बढ़ी
बिजली कंपनियों को फिलहाल थर्मल, सोलर और अन्य उत्पादन इकाइयों से बिजली उपलब्ध हो रही है। थर्मल कम्पनियों के पास...
Finance Commission की किश्तों पर सरपंचों में नाराजगी, लोकसभा चुनाव बाद हो पाएगा भुगतान
डॉ. कमला बेनीवाल को राजकीय सम्मान नहीं मिलने पर भजनलाल सरकार पर भड़के डोटासरा
दवाओं की वजह से कोई परेशान नहीं हो : नेहा गिरी
चारागाह भूमि पर बने 150 मकान तोड़ रहा प्रशासन; डोटासरा, पायलट ने उठाए भजनलाल सरकार पर सवाल
धोनी से संन्यास की खबरों पर बोले कोच माइकल हसी - अभी कुछ साल और आईपीएल खेल सकते हैं धोनी
Stock Market Update : शेयर बाजार ने लगाई ऊंची छलांग