डिमेंशिया का शीघ्र पता लगाने के लिए एमिटी में एआई बेस्ड सेंटर स्थापित 

एआई टूल विकसित करने के महत्व पर प्रकाश डाला

डिमेंशिया का शीघ्र पता लगाने के लिए एमिटी में एआई बेस्ड सेंटर स्थापित 

रिसर्च के महत्व के बारे में बताया और डिमेंशिया का शीघ्र पता लगाने और उसके मैनेजमेंट के संदर्भ में एआई टूल विकसित करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

जयपुर। एमिटी यूनिवर्सिटी राजस्थान ने नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी (यूके) की ओर से वित्त पोषित और डीएसटी पर्स द्वारा समर्थित डिमेंशिया की प्रारंभिक जांच और प्रबंधन के लिए ‘डिजायनिंग एंड डवलपिंग नॉवेल, एक्सप्लेनेबल आॅर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पॉवर्ड टूल फॉर अर्ली डिटेक्शन एंड मैनेजमेंट आॅफ डिमेंशिया’ विषय पर कॉ-डिजाइन वर्कशॉप का आयोजन किया गया। वर्कशॉप के दौरान एमिटी कॉग्निटिव कंप्यूटिंग एंड ब्रेन इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (एसीसीबीआई) का आधिकारिक उद्घाटन हुआ, जिसके अन्तर्गत कॉग्निटिव कंप्यूटिंग, आॅर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और ब्रेन इंर्फोमेटिक्स में एडवांस रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध होगी। एमिटी यूनिवर्सिटी राजस्थान के वाइस चांसलर प्रोफेसर (डॉ.) अमित जैन ने अपने शुरुआती संबोधन में बोलते हुए इनोवेशन और मल्टीडिस्पलनेरी रिसर्च के महत्व के बारे में बताया और डिमेंशिया का शीघ्र पता लगाने और उसके मैनेजमेंट के संदर्भ में एआई टूल विकसित करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्य अतिथि डॉ. सुधीर भंडारी, वाइस चांसलर, राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर ने कहा कि शिक्षा जगत, हेल्थ केयर प्रोफेशनल, और इंडस्ट्री के बीच कॉलेब्रेटिव एप्रोच इनोवेशन से कॉग्निटिव कंप्यूटिंग, आॅर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और ब्रेन इंर्फोमेटिक्स में रिसर्च को बढ़ावा मिलेगा। समारोह के दौरान नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी (यूके) के कॉग्निटिव कंप्यूटिंग एंड ब्रेन इंफॉर्मेटिक्स (सीसीबीआई) और नव स्थापित एमिटी कॉग्निटिव कंप्यूटिंग एंड ब्रेन इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (एसीसीबीआई) के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किये गए।

नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी (यूके) में कॉग्निटिव कंप्यूटिंग एंड ब्रेन इंफॉर्मेटिक्स (सीसीबीआई) रिसर्च ग्रुप के डायरेक्टर डॉ. मुफ्ती महमूद और एमिटी कॉग्निटिव कंप्यूटिंग एंड ब्रेन इंफॉर्मेटिक्स सेंटर एमिटी यूनिवर्सिटी राजस्थान के डायरेक्टर प्रोफेसर कणाद राय ने वाइस चांसलर, प्रो वाइस चांसलर, एमिटी साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फाउंडेशन (एएसटीआईएफ) के वाइस प्रेजीडेंट, रजिस्ट्रार, डीन, डायरेक्टर और कॉडिनेटर्स की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किए। प्रोफेसर (डॉ.) जी.के. आसेरी, प्रो वाइस चांसलर, एमिटी यूनिवर्सिटी राजस्थान ने बताया कि एमओयू वैश्विक स्तर पर प्रमुख संस्थानों के साथ साझेदारी को बढ़ावा देगा। एमिटी साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फाउंडेशन के वाइस प्रेजीडेंट प्रो. एस. एल. कोठारी ने अपने संबोधन में डिमेंशिया केयर के लिए इनोवेटिव सॉल्यूशन की पहचान करने और उन्हें प्राथमिकता देने के लिए ब्रेन स्टार्मिंग सेशन के बारे में बताया कि यह किस प्रकार प्रतिभागियों के लिए फायदेमंद होगा। डॉ. महमूद ने कहा कि हस्ताक्षर समारोह दोनों संस्थानों के बीच एक रणनीतिक साझेदारी की शुरुआत का प्रतीक है और उन्होंने सहयोग के बारे में अपना उत्साह व्यक्त किया। एमिटी कॉग्निटिव कंप्यूटिंग एंड ब्रेन इंफॉर्मेटिक्स सेंटर एमिटी यूनिवर्सिटी राजस्थान के डायरेक्टर प्रोफेसर कणाद राय ने सेंटर के भविष्य के दृष्टिकोण के बारे में बात की और नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी के साथ सहयोग से होने वाले अनुसंधान और विकास के अवसरों के प्रति उत्साह दिखाया।

कार्यशाला के दौरान डॉ. सुनील शर्मा, एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर, डॉ. सुनील सुथार, एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर, डॉ. एम. मुस्तफिजुर रहमान, अमेरिकन, इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी-बांग्लादेश ने कार्यशाला में भाग लिया। प्रो. जॉक्लिन फौबर्ट, यूनिवर्सिटी मॉन्ट्रियल, कनाडा, प्रोफेसर बदरुल अहमद, यूटीईएम, मलेशिया, डॉ. खशायार मिसागियान, सेज सेंटिनल, जापान, सोहेल महम्मद, चीयर्स विजडम, कनाडा ने भी प्रतिभागियों के साथ आइडियाज शेयर किये। 

Read More Pre-D.El.Ed Exam 2024 के आवेदन शुरू

 

Read More चाकू से वार कर मौसेरे भाई को उतारा मौत के घाट, घायल का इलाज जारी

Tags: workshop

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रदेश में सरकार अभी तक फेल, भजनलाल शर्मा के क्षेत्र में ही लोग टैंकर से बुझा रहे प्यास : तिवाड़ी प्रदेश में सरकार अभी तक फेल, भजनलाल शर्मा के क्षेत्र में ही लोग टैंकर से बुझा रहे प्यास : तिवाड़ी
शहर कांग्रेस पेयजल, कानून व्यवस्था, इंग्लिश मीडियम स्कूल बंद करने सहित अन्य जनविरोधी फैसलों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए भजनलाल...
धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं देगा राजग, इंडिया समूह मुस्लिम समुदाय के लिए कर रहा है प्रयास : मोदी
पेयजल-कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार का घेराव करेगी कांग्रेस 
अशोक गहलोत को हो गया हार का अहसास, अब दे रहे है अनर्गल बयान : राठौड़ 
मोदी पर आक्रामक हुए नवीन पटनायक, भाजपा अगले 10 वर्ष में भी ओडिशा के लोगों का विश्वास नहीं जीत सकती
खड़गे के सहयोगी दलों को लिखे पत्र पर चुनाव आयोग की प्रतिक्रिया अनुचित, एक पक्ष के साथ खड़ा दिखाई दे रहा : गहलोत
इंडोनेशिया में बाढ़ के कारण 15 लोगों की मौत, इमारतें जलमग्न