खबर का असर : स्मारकों और संग्रहालय में रखे बॉक्स, टूरिस्ट गाइड ऐसोसिएशंस ने भी नवज्योति की खबर को सराहा

किसी मॉन्यूमेंटस में व्यवस्था नहीं थी

खबर का असर : स्मारकों और संग्रहालय में रखे बॉक्स, टूरिस्ट गाइड ऐसोसिएशंस ने भी नवज्योति की खबर को सराहा

शीर्षक से खबर प्रकाशित कर विभाग का ध्यान इस ओर आकर्षित किया। उसके बाद जयपुर में पुरातत्व विभाग के अधीन आने वाले स्मारकों में धूम्रपान से सम्बंधित सामग्रियों को बाहर ही रखवाने के लिए बॉक्स रखवाए गए हैं। 

जयपुर। पर्यटन स्थलों पर विजिट के दौरान कई पर्यटक अपने साथ धूम्रपान से सम्बंधित सामग्रियाँ भी साथ ले जाते हैं। इन सामग्रियों को बाहर रखवाने के लिए हवामहल स्मारक के अलावा अन्य किसी मॉन्यूमेंटस में व्यवस्था नहीं थी। ऐसे में दैनिक नवज्योति ने इस मुद्दे को उठाते हुए 27 तारीख को ‘ इन्हें स्मारक से बाहर ही रखिए, क्यूँकि इनके दाग अच्छे नहीं…’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर विभाग का ध्यान इस ओर आकर्षित किया। उसके बाद जयपुर में पुरातत्व विभाग के अधीन आने वाले स्मारकों में धूम्रपान से सम्बंधित सामग्रियों को बाहर ही रखवाने के लिए बॉक्स रखवाए गए हैं। 

टूरिस्ट गाइड फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि इस ख़बर के लिए दैनिक नवज्योति को बहुत बहुत साधुवाद है। क्यूँकि धूम्रपान से सम्बंधित चीजें स्मारको में साथ लाना प्रतिबंधित ही होना चाहिए। ताकि ये विरासतें स्वच्छ और सुंदर बनी रहे। पुरातत्व विभागीय के निदेशक डॉ.पंकज धरेंद्र ने नवज्योति की इस ख़बर को सराहा। साथ ही उन्होंने सभी स्मारकों में धूम्रपान से सम्बंधित सामग्रियों को स्मारक से बाहर ही रखवाने के सख़्त निर्देश दिए।

 

Tags: museums

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रदेश में सरकार अभी तक फेल, भजनलाल शर्मा के क्षेत्र में ही लोग टैंकर से बुझा रहे प्यास : तिवाड़ी प्रदेश में सरकार अभी तक फेल, भजनलाल शर्मा के क्षेत्र में ही लोग टैंकर से बुझा रहे प्यास : तिवाड़ी
शहर कांग्रेस पेयजल, कानून व्यवस्था, इंग्लिश मीडियम स्कूल बंद करने सहित अन्य जनविरोधी फैसलों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए भजनलाल...
धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं देगा राजग, इंडिया समूह मुस्लिम समुदाय के लिए कर रहा है प्रयास : मोदी
पेयजल-कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार का घेराव करेगी कांग्रेस 
अशोक गहलोत को हो गया हार का अहसास, अब दे रहे है अनर्गल बयान : राठौड़ 
मोदी पर आक्रामक हुए नवीन पटनायक, भाजपा अगले 10 वर्ष में भी ओडिशा के लोगों का विश्वास नहीं जीत सकती
खड़गे के सहयोगी दलों को लिखे पत्र पर चुनाव आयोग की प्रतिक्रिया अनुचित, एक पक्ष के साथ खड़ा दिखाई दे रहा : गहलोत
इंडोनेशिया में बाढ़ के कारण 15 लोगों की मौत, इमारतें जलमग्न